Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  
dark mode

Everyone is a gangster (Rajdhani, Shatabdi, Tejas) until the real Gangsta (Vande Bharat) walks in 😂 - Mushfique Khalid

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Thu May 19 17:51:05 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRPost BlogAdvanced Search
Filters:

Page#    157 Blog Entries  next>>
Rail News
13719 views
IR Affairs
ECR/East Central
Apr 20 (07:59)   लवे की लापरवाही:ट्रेन से कड़कनाथ के चूजे नहीं उतारे जा सके, क्षतिपूर्ति मांगा

AdittyaaSharma^~   37627 news posts
Entry# 5311338   News Entry# 483743         Tags   Past Edits
प्रखंड अंतर्गत हरिहरपुर ओपी क्षेत्र के डगर गांव निवासी अखिलेश सिंह इन दिनों भारतीय रेलवे की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे हैं। अखिलेश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वे एक छोटे किसान हैं।
जो खेती से संबंधित छोटे छोटे कार्य करते हैं व अपने परिवार का भरण पोषण के लिए चूजे की बिक्री कर अपना जीवन यापन करते हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि 12 अप्रैल को गाड़ी संख्या 18310 जम्मूतवी एक्सप्रेस में अंबाला रेलवे स्टेशन से चोपन के लिए चार पेटियों में 260 कड़कनाथ चूजे 11700 रुपए में लेकर माल लोड कराया था।
पर
...
more...
उनका माल जैसे ही चोपन स्टेशन पर पहुंचा अखिलेश सिंह अपने माल को उतरवाने को लेकर रेलवे कर्मचारियों के आगे पीछे चक्कर काटने लगे। पर वहां मौजूद रेलवे अधिकारियों ने माल नहीं उतरने की सूचना मिलने के बाद भी मामले की संज्ञान लेना मुनाशिब नहीं समझा और उनका माल नहीं उतर सका। ट्रेन वहां से छूट गई।
इसके बाद रेलवे कर्मचारियों के द्वारा हरेक स्टेशन पर माल उतरवाने को लेकर झूठा आश्वासन दिया जाने लगा। अंत में वह चार पेटी माल सम्बलपुर में उतारा गया। उसके बाद पुनः वापस चोपन स्टेशन पर मंगाया गया।
रेलवे कर्मचारियों के द्वारा फिर से 15 अप्रैल 2022 को अखिलेश सिंह को बुलाया गया। जब स्टेशन पर अखिलेश सिंह ने चूजों को देखा तो 260 में 181 चूजे ही जीवित अवस्था में पाए गए। उसमें से भी 30-40 चूजे ऐसे थे जो कि बचने लायक नहीं थे।
इस पर उन्होंने अपना माल रिसीव करने से मना कर दिया। उसके बाद वहां मौजूद रेलवे के कर्मचारियों के द्वारा अखिलेश सिंह के साथ दुर्व्यवहार किया गया और जबरन माल रिसीव करवाने के लिए दबाव दिया जाने लगा। इधर रेलवे की वजह से हुई लापरवाही के कारण अखिलेश सिंह को जो नुकसान हुआ था।
इस वजह से कर्मचारियों व उनके बीच नोंक-झोंक होने लगी। इस दौरान चोपन रेलवे स्टेशन पर रेलवे कर्मचारियों के द्वारा अखिलेश सिंह के साथ काफी दुर्व्यवहार किया गया। इधर अखिलेश सिंह ने पूरे मामले में हुए नुकसान के लिए रेलवे के अधिकारियों व रेलवे मंत्री को ट्वीट कर न्याय की गुहार लगाई है।

1 Public Posts - Wed Apr 20, 2022

Rail News
12148 views
Apr 20 (08:53)
WAG 12B in CIC
s27sidharthgmai~   1797 blog posts
Re# 5311338-2            Tags   Past Edits
Ecr me ye log bahut hi laparwah hain parcel ke mamle me.... ..inko ragadna bahut jaruri haii
Rail News
51622 views
IR Affairs
SER/South Eastern
Apr 11 (07:34)   सप्ताह का साक्षात्कार : जल्द पूरा होगा रांची-बंडामुंडा सेक्शन में रेल ट्रैक डबलिंग का काम, अगले पांच साल में एयरपोर्ट जैसा दिखेगा रांची स्टेशन

AdittyaaSharma^~   37627 news posts
Entry# 5286009   News Entry# 483038         Tags   Past Edits
सप्ताह का साक्षात्कार जल्द पूरा हो जाएगा रांची बंडामुंडा सेक्शन में रेलवे के डबलिंग का काम
सप्ताह का साक्षात्कार : जल्द पूरा होगा रांची-बंडामुंडा सेक्शन में रेल ट्रैक डबलिंग का काम, अगले पांच साल में एयरपोर्ट जैसा दिखेगा रांची स्टेशन
साक्षात्कार : रांची रेल मंडल के डीआरएम प्रदीप गुप्ता।
कामन इंट्रो : रांची रेल मंडल ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। यात्री
...
more...
सुविधाओं से जुड़े कई काम हो रहे हैं तो नई ट्रेनों की सौगात सहित विभिन्न योजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है। चाहे वह हटिया-बंडामुंडा रेल लाइन का दोहरीकरण हो, स्टेशनों व रेल यात्रा के दौरान गुणवत्तापूर्ण सुविधा उपलब्ध कराने की बात हो, सभी पर लगातार नजर रखी जा रही है। चल रहे काम व भविष्य की योजनाओं के बारे में रांची रेल मंडल के मंडलीय रेल प्रबंधक डीआरएम प्रदीप गुप्ता ने खुलकर बातें की। प्रस्तुत है जागरण संवाददाता शक्ति सिंह से बातचीत के अंश :
सवाल- हटिया- बंडामुंडा सेक्शन के रेल लाइन का डबलिंग रेलवे की महत्वकांक्षी योजना है। मगर ऐसा क्यों हो रहा है कि निर्माण कार्य में लगे विभिन्न एजेंसियों को काम रोक देना पड़ता है।
जवाब : असामाजिक तत्वों द्वारा निर्माण कार्य में अड़चन डालने के कारण काम प्रभावित हो रहा था। अब ऐसा नहीं है। पिछली बार हटिया-बंडामुंडा सेक्शन में समस्या उत्पन्न हुई थी। उसके बाद राज्य सरकार द्वारा सुरक्षा व्यवस्था बनाए जाने से रांची बंडामुंडा सेक्शन में डबलिंग का काम सुगम तरीके से चल रहा है। सितंबर से लगातार काम चल रहा है, जिसके कारण दो सेक्शन में 20 किलोमीटर लाइन चालू कर दी गई है। हटिया- बालसिरिंग भी इस माह में चालू कर दिया जाएगा। अप्रैल माह के अंत तक के 40 किलोमीटर लाइन डबलिंग हो जाएगा।
सवाल - गर्मी का मौसम है। और इस मौसम में रांची रेल मंडल के कुछ प्रमुख स्टेशनों पर पानी की किल्लत है। रांची स्टेशन और हटिया स्टेशन पर वाटर वेंडिंग मशीन भी खराब है। वहीं इटकी स्टेशन, नागजुआ और नर्कोपी स्टेशन पर पानी की समुचित व्यवस्था नहीं है।
जवाब - रेलवे द्वारा गर्मी में यात्रियों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसके लिए ढाई महीने तक विशेष मॉनिटरिंग भी की जा रही है। मैंने स्वयं रांची से लोहरदगा के बीच विभिन्न स्टेशनों पर पानी की व्यवस्था का जायजा लिया है। यह बात सही है कि गर्मियों के मौसम में जल स्तर के नीचे जाने से चापानल खराब हो जाता है। जब कभी पानी को लेकर समस्या होती है तो तत्काल संबंधित स्टेशन के स्टेशन मास्टर द्वारा सूचना दी जाती है। 16 से 18 घंटे के बीच व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाती है। आइआरसीटीसी ने रांची और हटिया स्टेशन स्थित वाटर वेंडिंग मशीन के संचालक को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत स्टेशन पर टैब वाटर की व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया गया है, यही नहीं पानी की गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा गया है , इसकी नियमित मॉनिटरिंग भी होती है।
सवाल :- रांची और हटिया स्टेशन पर कुली की संख्या मात्र 28 है। यह संख्या पिछले 15 सालों से है। बुजुर्ग यात्रियों को काफी परेशानी होती है।
उत्तर : यह सवाल अच्छा है। कोरोना के कारण ट्रेनों का परिचालन काफी कम हो गया था। अब स्थिति सामान्य हो रही है। रेलवे का यह प्रयास है कि कोविड के पहले जो संख्या स्टेशन पर कुली की दिखती थी, उन्हें सम्मानित किया जाए। मुरी स्टेशन से भी कुछ कुलियों को लाया गया है। भविष्य में स्टेशन का रीडेवलपमेंट होना है। अगले 5 सालों में स्टेशन का स्वरूप बिल्कुल एयरपोर्ट की तरह होगा। जहां बुजुर्ग यात्रियों को परेशानी नहीं होगी।
सवाल :- रेलवे द्वारा रेलवे क्रॉसिंग गेट को बंद करने के लिए रोड ओवरब्रिज और जगह-जगह सबवे का निर्माण किया जा रहा है। इसके बावजूद राजधानी जैसे शहर में पांच प्रमुख क्षेत्र में रेलवे क्रॉसिंग है, जहां हजारों की संख्या में लोग आवागमन करते हैं। रोड ओवर ब्रिज का कार्य अभी अधूरा है। क्या राज्य सरकार का रेलवे को सहयोग नहीं मिल रहा है।
जवाब - सरकार से रेलवे का पूरा सहयोग है। जो भी कार्य किए जा रहे हैं सभी जनता के लिए हैं। अगर जनता ही विरोध करे तो इसमें ज्यादा करने का मौका नहीं मिलता है। मेकॉन का मामला केंद्र सरकार के पास है। हरी झंडी मिलते ही अप्रोच रोड बन जायेगा। नया सराय में रोड ओवर ब्रिज का काम रेलवे की ओर से लगभग पूरा हो गया है। केवल क्रॉस रोड का निर्माण राज्य सरकार को करना है। यहां कुछ अतिक्रमण है जिन्हें राज्य सरकार को हटाना हैं। चुटिया स्थित रेलवे क्रॉसिंग वाला मामला लोगों के विरोध के कारण नहीं बन रहा है। वही केतारी बागान के फाटक को चौड़ा किया गया है। डबल बैरियर लगाया गया है। एचईसी वाले मामले में संयुक्त निरीक्षण कर एलाइनमेंट फाइनल कर लिया गया है।
सवाल - रेलवे द्वारा सभी ट्रेनों बायो टॉयलेट लगाए गए हैं। लेकिन जब यह ट्रेनें प्लेटफार्म पर लगती है तो वहां आंख बंद कर कोई भी यात्री बता देगा कि प्लेटफार्म पर कोई ट्रेन लगी है क्योंकि ट्रेन से काफी बदबू आती है। क्या मानक का पालन नहीं हो रहा है।
जवाब - बायो टॉयलेट में सभी मानकों का पालन किया जाता है जो उसके लिए निर्धारित है। मगर कहीं बाहर कुछ यात्री बायो टॉयलेट में प्लास्टिक या अन्य चीज डाल देते हैं जिसकी मनाही है। यही कारण है कि स्टेशन पर ट्रेन के आने के बाद स्टेशन पर एक अलग सी दुर्गंध देती है। यात्रियों को बीच-बीच में काउंसलिंग किया जाता है। जरूरत पड़ने पर एक दो यात्रियों पर फाइन भी काटा जाता है। इसके बावजूद सुधार नहीं दिखेगा तो मजबूरन सख्ती बरतनी पड़ेगी।
सवाल - रांची-लखनऊ ट्रेन परिचालन को लेकर का मामला काफी आगे बढ़ चुका है। राजधानी के लोगों को यह ट्रेन कब तक मिलेगी।
जवाब : वर्तमान स्टेटस यही है कि जो रेलवे का अप्रैल माह के अंत में अगले एक साल के लिए टाइम टेबल बनता है। उस टाइम टेबल में रांची लखनऊ ट्रेन को शामिल किया गया है। ट्रेन दक्षिण पूर्व रेलवे होते हुए ईसीआर जाएगी, इसके बाद ट्रेन एनसीआर जाएगी और अंत में नॉर्दन रेलवे पहुंचेगी। इसमें 4 जोनल कार्यालय शामिल है। ट्रेन परिचालन के पहले 4 जोनल कार्यालय के बीच समन्वय जरूरी रखता है। इसलिए इंडियन रेलवे टाइम टेबल कमेटी की बैठक में चर्चा होगी। अप्रैल के अंत में बैठक होनी है उम्मीद है कि इसे टाइम टेबल कमेटी शामिल कर लिया जाएगा।
सवाल : रांची रेल मंडल में पहले से ही लोको पायलट की कमी है। मगर दूसरे मंडल से ट्रेन परिचालन के लिए मुरी लॉबी से लोको पायलट भेजे गए। सुधार की दिशा में क्या कदम उठाए जा रहे हैं।
जवाब : रेलवे में कोई भी काम अकेले नहीं होता है। इसके लिए समन्वय की जरूरत होती है। ऐसा मामला संज्ञान में आने पर दो डिवीजन के बीच बातचीत होती है। और समस्या का समाधान भी किया जाता है।
सवाल : रांची रेल मंडल में एक्सेस लोड मालगाड़ी के परिचालन की अनुमति क्यों दी जाती है। यही वजह है कि हाल के दिनों में रेल बर्निंग (ट्रैक पर का व्हील स्लिप या खिसाव का होना) का मामला सामने आया था।
जवाब :सिर्फ एक्सेस लोड से ही रेल बर्निंग की समस्या नहीं है। कई बार मौसम की समस्या देखने को मिलती है। कई बार व्हील स्लीप का मामला बारिश होने और लोको पायलट भी होता है। लोको पायलट द्वारा बैंकर्स मांगे जाने पर स्थित सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।
सवाल - लोको पायलट की शिकायत रहती है कि कई बार उन्हें बिना गार्ड के ट्रेन परिचालन के लिए दबाव बनाया जाता है। हाल के दिनों में ऐसा मामला मुरी लॉबी में आया था।
जवाब - रेलवे में हर चीज के लिए नियम बना हुआ है, ऐसा नहीं है कि मालगाड़ी में गार्ड नहीं दिया जाता है। कुछ ही मामलों में गार्ड नहीं दिया जाता है। वह भी नियम के तहत किया जाता है। किसी लोको पायलट पर गार्ड न देने के लिए कोई दबाव नहीं बनाया जाता है। जहां तक टीयूटीटी की बात है, जब इसकी सुविधा ट्रेन में होगी,तो स्वतः गार्ड नहीं दिया जाएगा।

1 Public Posts - Mon Apr 11, 2022

Rail News
6381 views
Apr 11 (08:57)
WAG 12B in CIC
s27sidharthgmai~   1797 blog posts
Re# 5286009-2            Tags   Past Edits
Jaisa ki bataya ja rha haii uske hisab se train chopan prayagraj hote hue lucknow jayegi .. ser ecr ncr then nr agar via bsb jati haii to ecr se sidhe nr me train chali jati..

1 Public Posts - Mon Apr 11, 2022

Apr 11 (09:59)
WAG 12B in CIC
s27sidharthgmai~   1797 blog posts
Re# 5286009-4            Tags   Past Edits
Han mujhe v aisa lagta haiii... Or sayad ye fast connection hoga..mujhe lagta haii 2 train chalne wali haii lucknow ke liye ek via chopan prayagraj dusri via bsb

4 Public Posts - Mon Apr 11, 2022

20752 views
Apr 11 (15:09)
WAG 12B in CIC
s27sidharthgmai~   1797 blog posts
Re# 5286009-9            Tags   Past Edits
Haan

1 Public Posts - Mon Apr 11, 2022
Rail News
Apr 10 (18:58)   55-kmph benchmark to classify trains as 'superfast' quite 'low', says CAG report

Sanz~   87 news posts
Entry# 5285314   News Entry# 483014         Tags   Past Edits
Cookies on the Economic Times website
Economic Times has updated its Privacy and Cookie policy. We use cookies to ensure that we give you the better experience on our website. If you continue without changing your settings,we'll assume that you are happy to receive all cookies on the Economic Times website. However, you can change your cookie setting at any time by clicking on our Cookie Settings at any time.You can also see our Privacy Policy
Enjoy seamless experience on APP
We're
...
more...
10x faster on APP
Synopsis
"The reply is silent on the fact that 123 trains categorised as superfast were actually scheduled for running at an average speed less than 55 kmph fixed under the extant policy," the Comptroller and Auditor General of India stated.
The best of ETtech delivered to your inbox.
We hate spam more than you do
You are subscribed to ETtech Top 5 We'll soon meet in your inbox.
ET PRIME - POPULAR INDUSTRY STORIES
READ MORE ON
Download The Economic Times News App to get Daily Market Updates & Live Business News.
Amazon Bumper Weekend Sale ending in few hours | Upto 70% off on ACs , Laptops, Smart TVs , Tabs , Groceries, Furniture, Fashion and more
Amazon Bumper Offers | Upto 70% off on Appliances, Electronics, Furniture, Fashion, Groceries & many more...
Trending Now
Popular Categories
Hot on Web
In Case you missed it
More from our network
Download ET APP
Follow us on
Copyright © 2022 Bennett, Coleman & Co. Ltd. All rights reserved. For reprint rights:Times Syndication Service

2 Public Posts - Sun Apr 10, 2022

Rail News
25259 views
Apr 10 (20:48)
WAG 12B in CIC
s27sidharthgmai~   1797 blog posts
Re# 5285314-3            Tags   Past Edits
Completely agreed even i have raised this issue on verious platforms....

3 Public Posts - Wed Apr 20, 2022
Rail News
40125 views
IR Affairs
SER/South Eastern
Apr 07 (14:41)   Indian Railways: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें, रांची से हरिद्वार और लखनऊ के बीच चलेगी ट्रेन, इन मामले में रांची रेल मंडल नंबर वन

AdittyaaSharma^~   37627 news posts
Entry# 5276252   News Entry# 482670         Tags   Past Edits
Indian Railways News झारखंड और उत्तरप्रदेश के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रांची से हरिद्वार और लखनऊ के लिए ट्रेन का परिचालन होगा। इसके लिए रांची रेल मंडल ने प्रस्ताव को मुख्यालय के पास भेजा है। किन मामलों में रांची रेल मंडल नंबर वन है जानिए....
रांची, जासं। Indian Railways News रांची से हरिद्वार और लखनऊ के लिए ट्रेन का परिचालन होगा। इसके लिए रांची रेल मंडल ने प्रस्ताव को मुख्यालय के पास भेजा है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही ट्रेन का परिचालन हो सकता है। इसकी जानकारी डीआरएम प्रदीप गुप्ता ने डीआरएम परिसर में आयोजित प्रेसवार्ता में दी। इसके पूर्व रांची रेल मंडल द्वारा चार और नए ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इसमें हटिया-दुर्ग के बीच
...
more...
ट्रेन संख्या 08185/08186 नई द्वि साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन का परिचालन प्रारम्भ किया गया है। साथ ही 2 जोड़ी नई एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 8631/32 रांची- चोपन-रांची तथा ट्रेन संख्या 17321/22 वास्को-द-गामा-जसीडीह-वास्को-द-गामा का परिचालन प्रारम्भ किया गया है एवं ट्रेन संख्या 18603/18604 रांची भागलपुर त्रि -सप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार गोड्डा तक किया गया।
ऑक्यूपेशनल हेल्थ एंड सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम के लिए नवाजा गया
रांची रेल मंडल की उपलिब्धयों को गिनाते हुए डीआरएम प्रदीप गुप्ता ने बताया कि रांची रेल मंडल प्रमुख ट्रेनों में एक, ट्रेन संख्या 20839/ 20840 रांची - नई दिल्ली - रांची राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को उच्च गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के लिए ISO 9001:2015, पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली के लिए ISO 14001:2015 एवं व्यवसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा (ऑक्यूपेशनल हेल्थ एंड सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम) के लिए ISO 45001:2018 से नवाजा गया है।
रांची और हटिया रेलवे स्टेशन को मिला 5 स्टार रेटिंग
रांची और हटिया रेलवे स्टेशनों को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानदंडों के अनुसार पर्यावरण प्रदर्शन आधारित रेटिंग प्रणाली के आधार पर सर्वोत्तम 5 स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया है। यह नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के मानकों का भी पालन करता है। रांची एवं हटिया रेलवे स्टेशन दक्षिण पूर्व रेलवे के सर्वप्रथम स्टेशन हैं, जिन्हें यह रेटिंग प्रदान की गई है।
59 जोड़ी ट्रेन का हो रहा परिचालन
संक्रमण से पहले रांची रेल मंडल से 66 जोड़ी (मेल/एक्सप्रेस- 48 जोड़ी तथा पैसेंजर- 18 जोड़ी) ट्रेनों का परिचालन होता था। वर्तमान में मंडल द्वारा 43 जोड़ी मेल/एक्सप्रेस, 12 जोड़ी पैसेंजर ट्रेने तथा 4 जोड़ी नई ट्रेनों (कुल 59 जोड़ी ट्रेन) का परिचालन हो रहा है।
ट्रेनों के परिचालन के समयबद्धता पर रांची रेल मंडल रहा नंबर वन पर
ट्रेन परिचालन के समयबद्धता में रांची रेल मंडल नंबर वन पर रहा है। वर्ष 2021 के जनवरी, फरवरी, अगस्त एवं नवंबर माह में रांची रेल मंडल समयबद्धता के मामले में पूरे भारतीय रेल में प्रथम स्थान पर रहा तथा वित्त वर्ष 2021-22 में पूरे भारतीय रेल में रांची रेल मंडल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। 23 जोड़ी ट्रेनों को बदला गया एलएचबी कोच में अब तक मंडल की 23 जोड़ी ट्रेनों को एलएचबी कोच रेक में परिवर्तित किया जा चुका है, जिससे यात्रियों को पहले की तुलना में ज्यादा आरामदेह एवं सुरक्षित यात्रा का अनुभव होगा।
मंडल के और 4 जोड़ी ट्रेनों में वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के कोच उपलब्ध कराए गए हैं। वर्ष 2021-22 के दौरान मंडल के विभिन्न ट्रेनों में 250 अतिरिक्त कोचों की सुविधा उपलब्ध कराई गई। ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए रांची मंडल ने 13 स्थायी गति अवरोध को हटाया है, जिससे ना केवल ट्रेनों की आवाजाही में गति आई है, बल्कि केतारी बागान रेलवे समपार फाटक पर सड़क उपयोगकर्ता को भी सुविधा मिली है। क्योंकि रांची स्टेशन में आने एवं जाने वाली ट्रेनें शीघ्र समपार फाटक को क्लियर कर देती है। कतारी बागान समपार फाटक जो रांची शहर का सबसे व्यस्त समपार फाटक है। वहां डबल बेरियर लगाकर एवं रेलवे क्षेत्र में सड़क चौडीकरण कर नागरिकों को लंबे जाम से छुटकारा दिलाया गया हैं ।
रांची रेल मंडल पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम शुरू
रांची रेल मंडल के हटिया स्टेशन पर पार्सेल मैनेजमेंट सिस्टम की स्थापना की गई है। झारखंड में इस तरह का पहला सिस्टम हटिया स्टेशन पर लगाया गया है। अब सामान की बुकिंग से लेकर डिलिवरी होने तक की पूरी जानकारी रेलवे के सिस्टम में ऑनलाइन रहेगी।
वित्त वर्ष 2021-22 मे मंडल द्वारा दो समपार फाटक क्रमश: हटिया-नुंआगांव रेलखंड पर समपार फाटक संख्या एचबी-51 के स्थान पर नॉर्मल हाइट सबवे तथा लोहरदगा-बडकीचंपी रेलखंड पर समपार फाटक संख्या आरटी-44 के स्थान पर नॉर्मल हाइट सबवे एवं लोहरदगा-टोरी रेलखंड पर समपार फाटक संख्या आरटी- 51 के स्थान पर सड़क ऊपरी पुल का निर्माण किया गया।
पिछले वर्ष की तुलना में 13.58 प्रतिशत अधिक राजस्व हुआ प्राप्त
रांची रेल मंडल ने वित्त वर्ष 2021-22 मे कुल 3.54 मिलियन टन का लदान किया है, जो पिछले वित्त वर्ष 2020-21 में 3.07 मिलियन टन था, अतः पिछले वर्ष की तुलना में 13.27 प्रतिशत अधिक लदान किया गया।  मंडल को 244.4 करोड़ रुपये राजस्व की प्राप्ति हुई है, जो पिछले वित्त वर्ष में 215.16 करोड़ रुपये था। अतः मंडल को लदान से पिछले वर्ष की तुलना में 13.58 प्रतिशत अधिक राजस्व प्राप्त हुआ।

1 Public Posts - Thu Apr 07, 2022

Rail News
25309 views
Apr 08 (20:48)
WAG 12B in CIC
s27sidharthgmai~   1797 blog posts
Re# 5276252-2            Tags   Past Edits
Jharkand me logo me nirasha ki had tak bhari haii ki lucknow haridwar ki 1st train hogi agar chal gyi to... Per logo me koi utsah nhi haii isko le kar..... Ye halat haii...

2 Public Posts - Fri Apr 08, 2022
Rail News
IR Affairs
SER/South Eastern
Apr 05 (07:35)   रांची से बनारस और लखनऊ जाने वाली ट्रेनें लोहरदगा होकर जाएंगी, राजधानी एक्सप्रेस का भी होगा ठहराव

tanu1995^~   1813 news posts
Entry# 5270653   News Entry# 482438         Tags   Past Edits
लोहरदगा स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव जल्द शुरू होगा.
Lohardaga News: रेल प्रशासन लोहरदगा- टोरी रेल मार्ग पर नई ट्रेनों के परिचालन करने की तैयारी कर रही है. रांची- टोरी रेल मार्ग से ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा, तो यूपी जाने वाली ट्रेनों को गंतव्य तक पहुंचने में 3 घंटा कम समय लगेगा.
हेमंत दा 1932 खतियान लागू करो...सरहुल के रंग में सियासत की जोरदार गूंज
लोहरदगा. रांची
...
more...
रेलवे जोन के डीआरएम प्रदीप गुप्ता सोमवार को लोहरदगा स्टेशन पहुंचे. उनके साथ अधिकारियों की 8 सदस्यीय टीम स्पेशल ट्रेन से लोहरदगा पहुंची थी. टीम ने रांची- लोहरदगा रेल रूट, लोहरदगा स्टेशन और लोहरदगा हिंडाल्को डंपिंग यार्ड का निरीक्षण के कार्य का निरीक्षण किया. इस दौराम डीआरएम ने कहा कि लोहरदगा रेलवे स्टेशन पर जल्द ही राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव शुरू होगा. इसके लिए रेल मंत्रालय को प्रपोजल भेज दिया गया है.
बता दें कि रेल प्रशासन लोहरदगा- टोरी रेल मार्ग पर नई ट्रेनों के परिचालन करने की तैयारी कर रही है. रांची- टोरी रेल मार्ग से ट्रेनों की परिचालन शुरू होगी तो यूपी जाने वाली ट्रेनों को गंतव्य तक पहुंचने में 3 घंटे कम समय लगेगा.
डीआरएम ने बताया कि रांची से लखनऊ और बनारस जाने वाली ट्रेनों का परिचालन टोरी मार्ग से किया जाएगा. फिलहाल ये ट्रेनें मुरी बरकाकाना होकर गुजरती हैं जिसमे समय अधिक लगता है. ट्रेनों को घूम कर जाना पड़ता है. डीआरएम ने रेलवे के अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए जिससे रेलवे परिचालन में समस्या न आए. यात्रियों को अच्छी सुविधा उपलब्ध हो.
डीआरएम प्रदीप गुप्ता ने कहा लोहरदगा के रेल यात्रियों को जल्द ही खुशखबरी मिलेगी. हमने राजधानी एक्स्प्रेस के ठहराव के लिए रेल मंत्रालय को प्रपोजल भेज दिया है. साथ ही लोहरदगा टोरी रेलमार्ग से जल्द ही लखनऊ और बनारस के लिए नई ट्रेनें लोहरदगा स्टेशन से होकर चलाने पर विचार किया जा रहा है. इससे यात्रियों को 2 से 3 घंटे की बचत होगी.

Rail News
4247 views
Apr 07 (20:28)
WAG 12B in CIC
s27sidharthgmai~   1797 blog posts
Re# 5270653-1            Tags   Past Edits
Good initiative...drm dhanbad..cptm ecr isme samasya bne hue haii
Page#    157 Blog Entries  next>>

Fundraiser

Our member Abhishek Jaiswal is in URGENT need of Funds, as his newborn son fights for his life in AIIMS Hospital, New Delhi. Please visit this link click here and contribute whatever you can.

Let's support Abhishek in his hour of need. THANKS.

Leading Polls

4211440 ★★★ 142AvishekRay~
1897448 ★★★ 215prince maan~
5248097 ★★★ 58Jordan~
1860406 ★★★ 184~
4691513 ★★★ 44Amogh^~
4475041 ★★★ 71ELSG^~
5342520  17Subrat Shrivastava...

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 5148000
    Nov 29 2021 (06:40AM)


    A new feature will be released soon, whereby you can follow blogs tagged with specific Trains & Stations. If you have already posted blogs tagged with some Train/Station, then you will be set to automatically follow that Train/Station. Thereafter, any future news/blogs tagged with those Trains/Stations will be marked to your...
  • Entry# 5093784
    Oct 13 2021 (07:04AM)


    These days, every other day, we are getting requests from members to allow email login to their FB-based IRI account. 10 years ago, we had given the option for users to login through FaceBook - in retrospect, this was a mistake. These days, apparently, users are quitting FaceBook in droves because...
  • Entry# 4906979
    Mar 14 2021 (01:12AM)


    Followup to: Fmt Changes The new version of FmT 2.0 will soon be here - in about 2 weeks. As detailed in the previous announcement, many of the old FmT features like Train TT, Speedometer, Geo Location, etc. will be REMOVED. It will be a bare-bones simple app, focused on trip blogging. It...
  • Entry# 4898771
    Mar 06 2021 (10:33PM)


    There are some changes coming to FMT. Many of the features of FMT, like station arrival, TT, speed, geo, passing times, station time, etc. are ALREADY available in OTHER railway apps. So all of these features will be REMOVED. We'll have ONLY BLOGGING - quick upload of pics/videos/audio, etc. You may attach...
  • Entry# 4785432
    Nov 21 2020 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
  • Entry# 4680754
    Aug 03 2020 (10:10PM)


    In the next few days, we shall introduce a "Personal Gallery". This will consist of your own personal pics - no restrictions. You can upload any number of pics to your personal gallery - with with or without trains. This personal gallery will be part of your Member Profile. Thanks.
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy