Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

22626 SBC-MAS Double Decker - எப்பவுமே டாப் டக்கர் - Vijay Baradwaj

Full Site Search
  Full Site Search  
Just PNR - Post PNRs, Predict PNRs, Stats, ...
 
Sun Jun 26 22:31:22 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Advanced Search

News Posts by kishlaysinghrf

Page#    Showing 1 to 5 of 58 news entries  next>>
Jun 21 (12:12) No Announcement Made On Resumption Of Senior Citizens Railway Concessions: Government (www.ndtv.com)
Other News
0 Followers
2054 views

News Entry# 490065  Blog Entry# 5385725   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
Government has denied reports that senior citizens concessions will be resumed by Rail MinistryGovernment has denied reports that Indian Railways will resume senior citizens concessions from July 1 onwards.Information and Broadcasting Ministry's Press Information Bureau (PIB) through its “Fact Check” handle tweeted that no such announcement regarding resumption of concessions for senior citizens in trains has been made by the Railway Ministry.It reiterated that the Railway Ministry currently gives concessions only to physically challenged persons, patients and students.Read the tweet here.A #Fake media report is claiming that the Indian Railways will resume concessions for senior citizens from July 1, 2022▶️ No such announcement has been made by @RailMinIndia▶️ Indian Railways is currently providing concessions to divyangjans, patients & students only pic.twitter.com/ePoctCRu3A— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) June 16, 2022The clarification was issued after there were reports in some sections of media that senior citizen concessions in trains are to resume from July...
more...
1, 2022 onwards.PIB termed the news as “fake”.Earlier Railway Minister Ashwini Vaishnaw had informed Parliament in March this year that the ministry, which had done away with senior citizen concessions in March 2020 due to the Coronavirus pandemic, will not be restoring them yet.PromotedListen to the latest songs, only on JioSaavn.comPrior to the pandemic, Indian Railways offered 50 per cent discount to female passengers and 40 per cent to male passengers across all classes.The minimum age for availing this discount was 58 years for women and 60 years for men.
May 19 (08:36) नई दिल्ली से खजुराहो वाया झाँसी के बीच जल्द चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, तैयारियां जारी (bundelkhandnews.com)
New/Special Trains
NR/Northern
0 Followers
11798 views

News Entry# 486645  Blog Entry# 5349792   
  Past Edits
May 19 2022 (08:36)
Station Tag: Virangana Lakshmibai Junction (Jhansi)/VGLB added by kishlaysinghrf/2118046

May 19 2022 (08:36)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by kishlaysinghrf/2118046
प्रमुख ख़बर
रेलवे द्वारा यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है, जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन खजुराहो और
...
more...
राजधानी दिल्ली..
मध्य प्रदेश का शहर खजुराहो बड़ा पर्यटन छेत्र है, देश विदेश से लोग यहाँ घूमने आते हैं. यहाँ पर बस, फ्लाइट की भी सुविधा है लेकिन बात करें अगर रेलवे की तो खजुराहो से बहुत कम ट्रेनें ही हैं किसी बड़े स्टेशन का जुड़ाव नहीं है. जिस वजह से काफी पर्यटकों को रेल सुविधा नहीं मिल पा रही थी, वहीं पिछले दो सालों में काफी बदलाव देखने में आया है पहला तो इस छेत्र में यानी महोबा से खजुराहो और खजुराहो से ललितपुर में विद्युतीकरण का काम तेजी से हुआ है, जिससे इलेक्ट्रिक लोको का यूज़ अब हो रहा है, तभी इस रूट में नयी ट्रेनें भी शुरू हुई हैं, जैसे  प्रयागराज से बाँदा महोबा खजुराहो होते हुए आंबेडकर नगर ट्रेन, अहमदाबाद से बरौनी सहित और अन्य ट्रेनें भी शुरू हुई हैं।
जल्द ही एक और बड़ी ट्रेन, वन्दे भारत एक्सप्रेस भी शामिल होने की कगार पर है। जिसकी पुष्टि रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने ही की है. वंदे भारत एक्सप्रेस पूरी तरह से स्वदेशी है। यह देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। साथ ही अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। अप्रैल में झांसी रेल मंडल के दौरे के दौरान रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने खजुराहो को वंदे भारत ट्रेन की सौगात देने की घोषणा की थी।
रेल मंत्री की घोषणा को मूर्त रूप देने की तैयारी है। माना जा रहा है ये ट्रेन दिल्ली से खजुराहो के बीच झांसी होते हुए चलाई जाएगी। दिल्ली से खजुराहो के बीच छह सौ पचास किलोमीटर की दूरी में इस ट्रेन का केवल दो स्टेशनों पर यानी आगरा और झांसी में ठहराव होगा। इस ट्रेन से झांसी से दिल्ली की ओर जाने वाले यात्रियों को भी लाभ मिलेगा। हालांकि, रूट अभी तय नहीं किया गया है।
वंदे भारत ट्रेनों में प्रीमियम कम्फर्ट के साथ सभी चेयर कार सेवाएं वातानुकूलित होंगी. बाकी खूबी आपने वन्दे भारत की सुनी ही होगी, लेकिन अब जल्द ही इसे देखने का मौका भी मिलेगा। इस दौरान रेल मंत्री ने कहा छतरपुर और खजुराहो में दो रेक प्वाइंट स्वीकृत किए गए हैं।
साथ ही सतना पन्ना खजुराहो रेल लाइन का निर्माणाधीन काम तेजी से हो, इसके लिए दिशा निर्देश दिए। कुल मिलाकर खजुराहो के पुनर्विकास के बाद यह विश्वस्तरीय स्टेशन होगा, और यहाँ ट्रेनें बढ़ेंगी जिससे सीधा फायदा बुंदेलखंड छेत्र को मिलेगा।
May 16 (10:28) Karnal Yamunanagar Rail Line हरियाणा को नई रेल लाइन की सौगात, 50 प्रतिशत काम पूरा (hrbreakingnews.com)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
8453 views

News Entry# 486386  Blog Entry# 5346930   
  Past Edits
May 16 2022 (10:28)
Station Tag: Yamunanagar-Jagadhri/YJUD added by kishlaysinghrf/2118046

May 16 2022 (10:28)
Station Tag: Karnal/KUN added by kishlaysinghrf/2118046
डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, हरियाणा सरकार ने ‘करनाल-यमुनानगर’ नई रेल लाइन (karnal Yamunanagar Rail Line project) परियोजना को मंजूरी दे दी है। करीब 883.78 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की डीपीआर (DPR) को हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम  (Haryana Rail Infrastructure Development Corporation) (एचआरआईडीसी) रेल मंत्रालय और हरियाणा सरकार (Ministry of Railways and Government of Haryana) ने अंतिम रूप दे दिया है। परियोजना लगभग चार वर्ष की अवधि में क्रियान्वित होगी।
हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें
 
...
more...
मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar lal) की केंद्रीय रेल मंत्री के साथ हुई विभिन्न बैठकों में राज्य सरकार ने सितंबर, 2019 में प्रेषित मसौदा रिपोर्ट में रेल मंत्रालय द्वारा दिए सभी सुझावों को शामिल करने के बाद हरियाणा सरकार ने 20 जुलाई को परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दी है।
 
करनाल स्टेशन से होगी शुरुआत प्रस्तावित करनाल-यमुनानगर नई रेल लाइन दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन (delhi ambala railway line) पर मौजूदा करनाल रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और अंबाला-सहारनपुर रेलवे लाइन (Ambala-Saharanpur Railway Line) पर मौजूदा जगाधरी-वर्कशॉप रेलवे स्टेशन से जुड़ेगी। अंबाला छावनी के रास्ते करनाल से यमुनानगर तक मौजूदा रेल मार्ग से दूरी 121 किलोमीटर है। करनाल और यमुनानगर के बीच सड़क मार्ग से दूरी 67 किलोमीटर है। इस प्रकार 64.6 किलोमीटर लंबी यह प्रस्तावित नई रेलवे लाइन, इन दोनों शहरों के बीच सबसे छोटा लिंक प्रदान करेगी।
 
बढ़ेगी कनेक्टीविटी, बढ़ेगा विकास करनाल-यमुनानगर रेल लाइन कलानौर में ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के लिए फीडर रूट कनेक्टिविटी प्रदान करेगी, जिससे करनाल-यमुनानगर क्षेत्र में लॉजिस्टिक पार्कों के विकास में मदद मिलेगी। कनेक्टीविटी बढ़ने के साथ साथ इंद्री, लाडवा और रादौर के प्लाईवुड एवं लकड़ी, औद्योगिक उत्पादों, धातु उद्योग, उर्वरकों आदि के लिए बाजार तक त्वरित पहुंच उपलब्ध कराएगी।
हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें
 
करनाल, पानीपत और मध्य हरियाणा के अन्य हिस्सों को सीधा संपर्क प्रदान करते हुए यह नई लाइन पूर्वी डीएफसी के लिए एक फीडर मार्ग के रूप में कार्य करेगी, जिसमें कलानौर स्टेशन (यमुनानगर के साथ) पर रेलवे के साथ इंटरचेंज पॉइंट होगा। इसके अलावा, यह परियोजना हरियाणा के दक्षिणी एवं पश्चिमी हिस्सों को पवित्र शहर हरिद्वार से सीधे जोड़ेगी।
May 16 (10:25) दिल्ली में बनने जा रहा है पहला डबल डेकर फ्लाईओवर, 1.4 Km होगी लंबाई (www.teztarrar.com)
Metro
DMRC/Delhi Metro
0 Followers
3883 views

News Entry# 486385  Blog Entry# 5346926   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
दिल्ली मेट्रो फेज-4 का काम शुरू हो गया है जहां डबल डेकर फ्लाईओवर बन रहा है जिसमे नीचे वाहन गुजरेंगे तो ऊपर ट्रैक पर मेट्रो चलेगी

दिल्ली में लोगों को ट्रैफिक की सबसे बड़ी दिक्कत होती है जहां घंटो समय तक लोग खड़े रहते है और जाम में फसे रहते है। लेकिन दिल्ली में सरकार द्वारा कई निर्माण बनाये जा रहे है जिससे दिल्ली के लोगों को ज्यादा जाम में फसने की दिक्कत नहीं रहेगी। इसी के चलते एक निर्माण दिल्ली एनसीआर में बनाया जा रहा है जो की पहला डबल डेकर
...
more...
फ्लाईओवर है।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो फेज-4 का काम शुरू हो गया है जहां डबल डेकर फ्लाईओवर बन रहा है जिसमे नीचे सड़क और फ्लाईओवर पर वाहन गुजरेंगे तो ऊपर ट्रैक पर मेट्रो में यात्रियों को सफर का मौका मिलेगा। यह करीब 1.4 किमी के दायरे में चल रहा कार्य है जो पूरा होने के बाद उत्तर पूर्व दिल्ली की 10 से अधिक कॉलोनियों से रोजाना लगने वाले ट्रैफिक से छुटकारा देगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार्य के पूरे होने के बाद रोज़ लोगों का आधा घंटा बचेगा। साथ ही रास्ते पर एक साथ करीब तीन गुना अधिक वाहन जा सकेंगे। इतना ही नहीं पिंक लाइन पर मेट्रो एक्सटेंशन के तहत यह देश का पहला रिंग कॉरिडोर भी होगा। अगले साल के अंत तक इस कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन की तैयारी है।

दिल्ली के उत्तरी दिल्ली में लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा यह निरतमान किया जा रहा है जहां उत्तर पूर्वी दिल्ली से रोजाना दिल्ली के अलग अलग कोने तक पहुंचना बेहद आसान हो जाएगा।

कैसा होगा स्ट्रक्चर

मेट्रो जमीन से 18.5 मीटर की ऊंचाई पर चलेगी वहीं निचले हिस्से में 9.5 मीटर की ऊंचाई पर फ्लाईओवर पर वाहनों की आवाजाही होगी । नीचे सड़क और फ्लाईओवर पर गाड़िया चलेगी और उप्पर मेट्रो चला करेगी। साथ ही मेट्रो पुल की चौड़ाई करीब 10.5 मीटर जबकि तीन लेन के फ्लाईओवर की चौड़ाई करीब 10 मीटर होगी। 12.5 किमी के मौजपुर-मजलिस पार्क कॉरिडोर पर पिंक लाइन के विस्तार किया जा रहा है। इससे यात्रियों को दिल्ली के किसी भी कोने में रिंग कॉरिडोर के जरिये सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी।

आठ मेट्रो स्टेशन के बीच दौड़ेगी ड्राइवरलेस मेट्रो

इस कॉरिडोर पर यमुना विहार, भजनपुरा, खजूरी खास, सोनिया विहार, सूरघाट, जगतपुर गांव, झड़ौदा माजरा और बुराड़ी के सतह 8 और एलिवेटेड स्टेशनों से यात्रियों को मेट्रो की सुविधा सुविधा पहुंचेगी। साथ ही इस कॉरिडोर पर सबसे पहले फेज-4 मेट्रो परिचालन की शुरुआत होगी। जिसके कुछ दिन बाद इस कॉरिडोर पर भी चालक रहित (ड्राइवरलेस) मेट्रो दौड़ेगी।

ये भी पढ़े: दिल्ली में बनने जा रही है 100 Km लंबी सुरंग, ट्रैफिक से मिलेगा छुटकारा
वंदे भारत एक्सप्रेस-2 | देश में बनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के वर्जन टु का 16 डिब्बों का एक ओर रैक इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) चेन्नई में तैयार हो गया है. तैयार किए गए रैक में सिटे और पाहिए लगाना अभी बाकी है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल के बाद जुलाई से ही यात्री इस में सफर कर पाएंगे. यात्रियों की सुविधाओं के लिए इस ट्रेन में कई नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं.


...
more...

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में करीब 8 घंटे तक यात्रा बैठकर कर सकते हैं. इसलिए यात्रियों के बैठने की सहूलियत का विशेष ध्यान रखा गया है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की रिकलाइनिंग सीट को पुशबैक से लैस किया गया है. हर डिब्बे में आपातकालीन चार खिड़कियां दी गई है. दरवाजे और खिड़कियों में फायर सर्वाइवल डोरी (केबल) का इस्तेमाल किया गया है. जिससे आग लगने की स्थिति में भी दरवाजे और खिड़कियों को खोलना आसान होग. साथ ही हर कोच में दो की बजाय अब चार इमरजेंसी पुश बटन भी लगा दिए गए हैं.

Smoking करते ही बजेगा अलार्म

तैयार किए गए डिब्बे में स्मोकिंग अलार्म लगाया गया है. यात्रियों के स्मोकिंग करते ही अलार्म बजने लगेगा. हर कोच में 4 माइक और स्विच लगाए गए हैं. इसके अलावा पावर फैल होने पर ट्रेन भले ही रुक जाए लेकिन डिब्बों में लाइट जलती रहेगी. लाइटिंग सिस्टम को पूरी तरह से बैटरी से जोड़ा गया है.

मौजूदा समय में वंदे भारत का रैक सिर्फ चेन्नई में तैयार हो रहा है. लेकिन जल्द ही पंजाब के कपूरथला और उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित आधुनिक रेल कोच फैक्ट्री में भी वंदे भारत के रैक तैयार के जाएंगे. तीन फैक्ट्री में हर महा दो डब्बे तैयार किए जाएंगे, 1 साल में 48 रेक तैयार कर पटरी पर उतारने का लक्ष्य रखा गया है.
Page#    58 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy