Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

Maitree Express: মৈত্রী এক্সপ্রেস - দুই বাংলার সংস্কৃতি ও ভাতৃত্বের মেলবন্ধন - Joydeep Roy

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Sat May 28 10:57:54 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Advanced Search

News Posts by भारतीय

Page#    Showing 1 to 5 of 5565 news entries  next>>
Today (10:14) रेल लाइन से जुड़ेगा सोनौली का इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट! (www-livehindustan-com.cdn.ampproject.org)
0 Followers
817 views

News Entry# 487500  Blog Entry# 5359182   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
महराजगंज। मनोज त्रिपाठी पड़ोसी मुल्क नेपाल से कारोबारी रिश्ता बेहतर बनाने के लिए सोनौली...

महराजगंज। मनोज त्रिपाठी

पड़ोसी मुल्क नेपाल से कारोबारी रिश्ता बेहतर बनाने के लिए सोनौली में स्वीकृत इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट
...
more...
अंतरराष्ट्रीय ट्रेड के लिए रेल लाइन से जुड़ सकता है। इसकी प्लानिंग चल रही है। रेलवे की एजेंसी कॉनकोर जल्द ही इसके लिए सर्वे करेगी। उसके बाद रिपोर्ट सकारात्मक मिलने के बाद सोनौली के लैंडपोर्ट को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने की योजना आगे बढ़ेगी।

इंडो-नेपाल के सोनौली बार्डर पर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के निर्माण शुरू करने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। वर्ष 2004 में ही इसके निर्माण के लिए भारत सरकार ने मंजूरी दी थी लेकिन भूमि के मुआवजे को लेकर पेच फंसा था। इस वजह से भूमि का अधिग्रहण नहीं हो पा रहा था। इसके बाद दूसरे स्थान पर इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट के निर्माण का निर्णय लिया गया। इसके लिए किसान तैयार हो गए हैं। एडीएम डॉ. पंकज कुमार वर्मा ने बताया कि 321 किसानों से 51 एकड़ भूमि अधिग्रहीत की जाएगी। इसमें से 35 एकड़ भूमि का बैनामा भारत सरकार के पक्ष में किया जा चुका है। हर दिन करीब पांच एकड़ का बैनामा औसतन हो रहा है। कुल 80 करोड़ की लागत से जमीन अधिग्रहीत होनी है। लैंडपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन भी दौरा कर चुके हैं। इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट निर्माण के बाद कस्टम, एसएसबी, पुलिस, आव्रजन सहित खुफिया एजेंसियों के कार्यालय एक ही कैंपस में रहेंगे। इससे जांच में सहूलियत मिलेगी। नेपाल के साथ व्यापार में तेजी आएगी।

सोनौली में स्वीकृत इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट को रेलवे से जोड़ने पर विचार चल रहा है। इसके लिए रेलवे की एजेंसी कॉनकोर सर्वे करेगी। सर्वे रिपोर्ट के बाद इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने की स्थिति स्पष्ट होगी।

सत्येन्द्र कुमार, डीएम
HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  हरियाणा के पानीपत से यूपी के मेरठ तक बनने वाली रेल लाइन का काम जल्द शुरू होने वाला है। इसको लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान (Sanjeev Balyan) ने 25 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ नई दिल्ली स्थित रेल भवन (Rail Bhawan) में केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (railway Minister) से मुलाकात की।


रेलमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल (delegation) को
...
more...
अवगत कराया कि 104 किमी की रेल लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (detail project report) तैयार हो गई है।

अब दो घंटे में हो जाएगा सफर

पानीपत (PANIPAT) जिले और मेरठ (Meerut) वासियों को आने जाने के लिए या तो यूपी के शामली से या सोनीपत (SONIPAT) के बहालगढ़ से घूम कर रोड के माध्यम से आना जाना पड़ता था।  रेल से मेरठ से पानीपत (Meerut to Panipat) तक आने जाने के लिए या तो दिल्ली जंक्शन या फिर अंबाला जंक्शन (Ambala Junction) से ट्रेन मिलती थी जिससे रोड का सफर भी लंबा और मुश्किलों भरा था। इस Railway Line के बिछने से सफर काफी आरामदायक और कम होगा। इस प्रोजेक्ट (project) से दोनों शहरों के लोग महज दो घंटे में ही आ जा सकेंगे।

इस रेलवे लाइन का ये रहेगा रूट

ये रेलवे लाइन यूपी और हरियाणा के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। ये लाइन मेरठ के दौराला से सरधना (Daurala to Sardhana in Meerut) , मुल्हेड़ा (Mulhera) , बुढ़ाना, जौला, गढ़ी राजपुर, शामली के एलम, गंगेरू, तितरवाड़ा होते हुए पानीपत के बापौली (Bapoli of Panipat) तक जाएगी। दोनों राज्यों के लोगों ने जल्द से जल्द निर्माण शुरू कराने की मांग रखी।  

दूसरे राज्यों को भी मिलेगा फायदा

संजीव बालियान (central minister) ने कहा कि रेल मंत्री से मुलाकात सकारात्मक रही। DPR तैयार हो गई है। स्वीकृति के लिए वित्त मंत्री (Finance Minister) प्रस्ताव भेजा जा रहा है। इसके बाद कैबिनेट (Cabinet) में रखा जाएगा। पश्चिम उत्तर प्रदेश (West Uttar Pradesh) के अलावा आसपास के राज्यों को भी लाभ मिलेगा।



कैबिनेट की बैठक (meeting) में पास होगा बजट

डॉ. संजीव बालियान ने बताया कि रेलवे लाइन का बजट 3540 करोड़ (railway line budget) है। कैबिनेट की बैठक में बजट पास कराया जाएगा। रेल मंत्री ने आश्वासन दिया है कि प्रपोजल (Proposal) तैयार कराया जा रहा है।

पश्चिम यूपी की लाइफलाइन होगी रेल लाइन

मेरठ से पानीपत तक जाने वाली रेल लाइन पश्चिम यूपी (West UP) के लिए लाइफलाइन बनेगी। मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, सहारनपुर के लोगों को इसका फायदा होगा।

इसके अलावा दिल्ली से देहरादून (Delhi to Dehradun) तक जाने वाले हाईवे इसी रेल लाइन को क्रॉस (cross) करेंगे, जिस कारण यह अन्य राज्यों के लोगों का आवागमन भी सरल करेगी। अभी तक रेल के माध्यम से HARYANA जाने के लिए दिल्ली (DELHI) होकर जाना पड़ता है। नई रेल लाइन से लाभ मिलेगा और कम समय में लोग एक जगह से दूसरी जगह जा पाएंगे। 
Yesterday (21:43) पंजाब में रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इस रूट पर जाम हुआ रेल ट्रैक (m.punjab.punjabkesari.in)
0 Followers
3817 views

News Entry# 487457  Blog Entry# 5358873   
  Past Edits
May 27 2022 (21:43)
Station Tag: Beas Junction/BEAS added by भारतीय/778285

May 27 2022 (21:43)
Station Tag: Amritsar Junction/ASR added by भारतीय/778285
जालंधर : राज्य में किसानों के रोष प्रदर्शन लगातार जारी है, हर दूसरे दिन किसानों द्वारा अपनी लंबित मांगों को लेकर पंजाब सरकार को घेरने की चेतावनियां दी जाती है। इसी कड़ी के तहत आज किसानों ने अपनी मांगों को लेकर रेल ट्रैक पर धरना दे दिया गया और रेल ट्रैक जाम कर दिया गया।
बताया जा रहा है कि किसान आज अमृतसर- ब्यास के बीच रईया के पास रेल ट्रैक पर धरने पर बैठ गए हैं। किसानों द्वारा अमृतसर रूट पर रेल यातायात को बाधित कर दिया गया है और किसानों के इस प्रदर्शन से जहां रेल यात्रियों में काफी गुस्से की लहर पाई जा रही है, वहीं दूसरी तरफ पंजाब सरकार को भी कोसा जा रहा है। 
HR Breaking News, लोहारू ब्यूरो, | भिवानी- महेंद्रगढ़ (Bhiwani- Mahendragarh) लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद धर्मबीर सिंह के सार्थक प्रयासों से लोहारू हल्के के लोगों को बड़ी सौगात मिली है. बता दें कि एक सप्ताह पहले सांसद धर्मबीर सिंह लोहारू पहुंचे थे और यहां मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने लोहारू जंक्शन (Loharu Junction) सहित पूरे संसदीय क्षेत्र के लोगों के लिए बेहतर रेल सेवा के लिए आवश्यक कदम उठाने की बात कही थी. स्टेशन अधीक्षक जेपी गुप्ता ने बताया कि सांसद धर्मबीर सिंह के प्रयासों से प्रयागराज से चलने वाली रेलगाड़ी को बीकानेर तक बढ़ाया गया है.

हरियाणा
...
more...
के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

स्टेशन अधीक्षक ने बताया कि बुधवार को उद्घाटन रेलगाड़ी बीकानेर (bikaner) से चलकर दोपहर करीब 1:30 बजे लोहारू रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी जबकि यह रेलगाड़ी सप्ताह में तीन दिन सोमवार, वीरवार और शनिवार को अपने निर्धारित समयानुसार दौड़ेगी. उन्होंने बताया कि लोहारू जंक्शन पहले ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, व्यापार नगरी मुंबई और कोलकाता जैसे महानगरों से सीधे तौर पर रेल सेवा से जुड़ा हुआ है. अब लोहारू जंक्शन के रास्ते प्रयागराज तक नई एक्सप्रेस रेलगाड़ी की शुरुआत हुई है. इस रेलगाड़ी की शुरुआत होने से इलाके के लोगों को काफी फायदा पहुंचेगा. 

 

ये रहेगा शेड्यूल स्टेशन अधीक्षक जेपी गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि बीकानेर-प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेन प्रत्येक सोमवार, गुरूवार और शनिवार को बीकानेर से सुबह 5 बजे रवाना होकर 7:50 बजे चूरू जंक्शन, 10:45 बजे लोहारू जंक्शन, दोपहर एक बजे सीकर जंक्शन, दोपहर 2:50 बजे जयपुर जंक्शन और अगले दिन सुबह 4:45 बजे प्रयागराज पहुंचेगी.

 

इसके अलावा वापसी में यह रेलगाड़ी रविवार रात्रि 23:10 बजे प्रयागराज से रवाना होकर सोमवार सुबह 12:10 बजे जयपुर, दोपहर 2:35 बजे सीकर जंक्शन, शाम 4:50 बजे लोहारू जंक्शन, शाम 6:55 बजे चूरू जंक्शन और रात्रि 22:25 बजे बीकानेर जंक्शन पर पहुंचेगी.  
पंजाब के लुधियाना में 18 मई को जस्सियां रेलवे लाइनों के पास एक युवक का शव मिला था। उस युवक की पहचान हरविंदर सिंह हैप्पी गांव रज्जोवाल के रूप में हुई थी। मरने वाला जंगलात विभाग में क्लास-4 कर्मचारी था। उसके शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने पोस्टमार्टम करवा परिजनों के सुपुर्द कर दिया था। इस मामले को पुलिस ने सुलझा लिया है।
जांच दौरान CA-1 शाखा लुधियाना की टीम ने घटना स्थल पर मिले कई पहलूओं पर जांच करते हुए और आस-पास के लोगों से मिली जानकारी एकत्रित करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया, जबकि 1 व्यक्ति अभी फरार है। बता दें पहले इस मामले की शुरूआती जांच में पुलिस ट्रेन की चपेट में युवक आया मान रही थी,
...
more...
लेकिन धीरे-धीरे मामले की परतें खुलती गई और 2 आरोपी काबू कर लिए गए।
पुलिस कमिश्नर कौस्तुभ शर्मा ने बताया कि इस मामले को पुलिस ने हल कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान अखिलेश प्रताप सिंह उर्फ मुरदा उर्फ शुभम निवासी जस्सियां रोड़ चौक और सौरव कुमार उर्फ बावा निवासी खजूर चौक सलेम टाबरी के रूप में हुई है। पकड़े गए आरोपियों का एक साथी दीपक उर्फ दीप उर्फ कऊं निवासी जस्सियां रोड़ अभी फरार है। पुलिस तीसरे आरोपी की पकड़ के लिए छापा मारी कर रही है।
पकड़े आरोपियों ने माना कि वह रेलवे लाइनों पर अकेले आते-जाते लोगों से मोबाइल फोन, नकदी आदि तेजधार हथियारों के बल पर छीन लेते थे। हरविंदर सिंह के साथ भी उस दिन उन्होंने ऐसा ही किया। आरोपियों ने माना की उन्होंने हरविंदर सिंह के सिर में तेजधार हथियार मार कर उसका कत्ल किया है। अदालत में पेश कर आरोपियों का पुलिस रिमांड लिया जाएगा ताकि तीसरे आरोपी को भी पकड़ा जा सके।
Page#    5565 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy