Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

आम लोग: "रेल फैनिंग आती नहीं". RailFans: "रेल फैनिंग जाती नहीं" - Md Asif

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Sun Jun 26 21:51:23 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Advanced Search

News Posts by Lovely Sonali

Page#    Showing 1 to 5 of 122 news entries  next>>
Indian Railway News एमएसटी सुविधा बहाल करने के संबंध में रेलवे बोर्ड ने मंडल के अधिकारियों से प्रस्ताव मांगा है। लाकडाउन के बाद उत्तर रेलवे ने यात्री स्पेशल ट्रेनों में मासिक पास को मान्य किया था अब इस योजना में वृद्धि करने की योजना है।



हापुड़
...
more...
[गौरव शर्मा]। रेल में सफर करने वाले दैनिक रेलयात्रियों के लिए राहत भरी खबर है, क्योंकि रेलवे बोर्ड जल्द ही दिल्ली-मुरादाबाद रेलमार्ग से गुजरने वाली छह जोड़ी ट्रेनों में एमएसटी (मासिक सीजनल टिकट) की सुविधा शुरू करने जा रहा है। 



मार्च 2020 में कोरोना के कारण रेलवे ने अपनी ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो गया था। अब कोरोना का प्रकोप कम हो गया है और रेल संचालन पूरी तरह से पटरी पर आ गया है। डेढ़ साल पहले तीन सितंबर 2021 को रेलवे ने स्पेशल बनी पैसेंजर ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा बहाल की थी। वर्तमान में सिर्फ शटल, मैमू आदि में ही एमएसटी की सुविधा यात्रियों को दी जा रही है, लेकिन एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को सुविधा का लाभ नहीं मिल पाने के कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।





यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने मुरादाबाद मंडल के अधिकारियों से ऐसी ट्रेनों का प्रस्ताव मांगा है, जिनमें कोरोना से पहले एमएसटी की सुविधा थी। मंडल के अधिकारियों ने दिल्ली-मुरादाबाद रेलमार्ग वाया हापुड़ के रास्ते चलने वाली छह जोड़ी ट्रेनों में यह सुविधा शुरू करने के लिए पत्राचार किया है।



इन-इन ट्रेनों में मिलेगी एमएसटी की सुविधा



रेलवे अधिकारियों की मानें तो बरेली से भुज की ओर जाने वाली आला हजरत एक्सप्रेस, बरेली से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस, प्रतापगढ़ से दिल्ली की ओर जाने वाली पदमावत एक्सप्रेस, अवध-आसम एक्सप्रेस, नई दिल्ली से देहरादून के बीच चलने वाली मसूरी एक्सप्रेस, सहारनपुर से चलकर प्रयागराज की ओर जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस में जल्द ही यात्रियों को एमएसटी की सुविधा प्रदान होगी।





दैनिक यात्रियों को मिलेगी काफी सहूलियत

मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा शुरू होने का सबसे ज्यादा दैनिक यात्रियों को होगा। क्योंकि हापुड़ जंक्शन के अलावा पिलखुवा से भी हजारों की संख्या में यात्री प्रतिदिन दिल्ली, मुरादाबाद की ओर सफर करते हैं। एमएसटी बनने से सबसे ज्यादा फायदा इन्हीं यात्रियों को होगा। इसके अलावा छात्रों को भी फायदा होगा, क्योंकि छात्र गाजियाबाद, दिल्ली आदि स्थानों पर कोचिंग, पढ़ाई आदि करने के लिए जाते हैं।





क्या कहते हैं अधिकारी

हरीराज मीना (मुख्य वाणिज्य निरीक्षक, हापुड़) का कहना है कि रेलवे बोर्ड ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा शुरू करने के संबंध में प्रस्ताव मांगा है, क्योंकि अभी तक कोरोना की वजह से कुछ ही ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा यात्रियों को मिल रही थी। अब हापुड़ जंक्शन से गुजरने वाली छह जोड़ी ट्रेनों में भी सुविधा मिलने लगेगी।
May 30 (11:30) नव्य अयोध्या की भव्यता पर चार चांद लगाने को तैयार अयोध्या रेलवे स्टेशन (www.amarujala.com)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
8675 views

News Entry# 487651  Blog Entry# 5361202   
  Past Edits
May 30 2022 (11:30)
Station Tag: Ayodhya Junction/AY added by Lovely Sonali/2110848
Stations:  Ayodhya Junction/AY  
अयोध्या। नव्य अयोध्या की भव्यता पर चार चांद लगाने के लिए अयोध्या रेलवे स्टेशन करीब-करीब सजकर तैयार है। सभी तरह की आधुनिक सुख सुविधाओं से लैस इस रेलवे स्टेशन पर उतरते ही यात्रियों को धर्मनगरी में होने का एहसास होगा। हालांकि इसके पूर्ण होने की अवधि मार्च 2022 निर्धारित की गई थी, लेकिन इसकी भव्यता व दिव्यता को देखते हुए कार्य में विलंब हो रहा है। स्टेशन के नए भवन का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है।फिनिशिंग का कार्य भी लगभग पूरा होने के कगार पर है। यहां पर कनेक्टिविटी और सुविधाओं को बढ़ाने का काम भी जोर शोर से चल रहा है। सूत्रों के अनुसार रेल मंत्रालय द्वारा स्टेशन का लोकार्पण करने की तैयारी की जा रही है।अयोध्या में आने वाले रेल यात्रियों, श्रद्धालुओं व पर्यटकों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए वर्ष 2018 में अयोध्या रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्घार का कार्य प्रारंभ हुआ था।अयोध्या पहुंचने वाले रेल यात्रियों...
more...
को आधुनिक सुविधाओं के साथ ही आध्यात्म का भी अनुभव हो, इसके लिए श्रीराम जन्मभूमि मॉडल के तर्ज पर अयोध्या रेलवे स्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है।इस रेलवे स्टेशन पर करीब एक लाख लोगों के रुकने की व्यवस्था की जा रही है। इस योजना पर शुरू में 80 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया जो अब करीब 150 करोड़ तक पहुंच गया है।वर्तमान में इस नये भवन का कार्य करीब 90 फीसदी पूरा हो गया है। नये भवन में बुजुर्गों व महिलाओं की सुविधा के लिए लिफ्ट व एस्केलेटर, अत्याधुनिक वातानुकूलित वेटिंग रूम, वॉश रूम, पेयजल बूथ, फूड प्लाजा समेत अन्य सुविधाएं तैयार हो चुकी हैं।पूरे भवन को वातानुकूलित बनाया गया है। यहां लगी टाइल्स, पत्थर, शीशे, दरवाजे, लाइटिंग आदि इसकी भव्यता का एहसास करा रहे हैं। भवन के बीच में लगा भारी भरकम पंखा व ठीक उसके नीचे बनी फर्श की डिजाइन का आकर्षण यात्रियों का मन मोहने को तैयार है।यही नहीं स्टेशन परिसर के बाहर का विशाल परिसर भी इसकी भव्यता का गवाह बन रहा है। इस विशाल परिसर में दो फुट ओवरब्रिज में से एक, कर्मचारियों का आवास, पार्किंग स्थल आदि का निर्माण पहले ही पूरा हो चुका है।अयोध्या रेलवे स्टेशन पर आम दिनों में प्रतिदिन औसतन तीन हजार के करीब यात्री आते-जाते हैं। राम मंदिर निर्माण होने के बाद इस संख्या में पांच से छह गुना इजाफा होने की संभावना है।इस संभावना को परखते हुए केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में इस स्टेशन के सुंदरीकरण करने का कार्य शुरू किया था। अयोध्या रेलवे स्टेशन का श्रीराम मंदिर मॉडल की तर्ज पर निर्मित किया जा रहा है।पूरी तरह से वातानुकूलित विशाल परिसर की दीवारों पर लिखी रामायण की चौपाइयां व प्रसंगों का चित्र आपको अयोध्या की संस्कृति का एहसास कराएगा।मुख्य द्वार के ऊपर धनुष चक्र और मुकुट का निर्माण होगा। स्टेशन का ऊपर हिस्सा ग्रीन लाइट से चमकेगा। इसके अलावा स्टेशन परिसर व प्लेटफार्म का विस्तार किया जाएगा। जिससे करीब एक लाख तक की भीड़ यहां रुक सकेगी।साथ ही पूरा स्टेशन एलईडी लाइट से जगमगाएगा। यहां दो दर्जन पेयजल बूथ, श्रद्धालुओं के बैठने के लिए 150 से अधिक स्टील की बेंच लगाई जा रही हैं।अयोध्या रेलवे स्टेशन के अधीक्षक विनोद कुमार ने बताया कि रेलवे स्टेशन के नये भवन का निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो चुका है। कुछ फिनशिंग का कार्य बाकी रह गया है। जिसे तेजी से पूरा किया जा रहा है। इसके शुभारंभ की तिथि रेल मंत्रालय द्वारा ही घोषित की जानी है।अयोध्या का रेलवे स्टेशन देश के सबसे सुंदर स्टेशनों में एक होगा। यहां आते ही यात्रियों को रामनगरी में होने का एहसास होगा। अयोध्या में मंदिर निर्माण के साथ केद्र व प्रदेश सरकार द्वारा विकास कार्य तेज कर दिया गया है। अयोध्या रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। इसकी खास बात यह है कि यह बाहर से मंदिर नुमा दिखेगा। इसके अंदर विश्रामालय, लिफ्ट, एस्केलेटर, वॉश रूम, फूड प्लाजा समेत सभी सभी तरह की आधुनिक सुख सुविधाएं बनकर तैयार हो गई हैं।- लल्लू सिंह, सांसद अयोध्या
May 30 (11:29) चौरी चौरा ट्रेन में यात्री को अराजकतत्वों ने मारा चाकू (www.amarujala.com)
Crime/Accidents
NER/North Eastern
0 Followers
3538 views

News Entry# 487650  Blog Entry# 5361200   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
चौरी चौरा ट्रेन में यात्री को अराजकतत्वों ने मारा चाकू लार रोड। भटनी वाराणसी रेल खंड के लार रोड रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में सवार एक यात्री को अराजकतत्वों ने चाक़ू मार कर घायल कर दिया। बताया जा रहा है कि छिनैती का विरोध करने पर हमला किया गया। ट्रेन में सवार आरपीएफ ने घायल यात्री को मऊ रेलवे स्टेशन पर उतार कर उपचार कराया।रविवार की सुबह गोरखपुर से कानपुर जाने वाली 15004 चौरी चौरा एक्सप्रेस ट्रेन में सवार मामून निवासी बाघमरा बंगाल यात्री को लार रोड रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रुकते ही अराजकतत्वों ने छिनैती का प्रयास किया। विरोध करने पर यात्री को चाकू मार कर घायल कर दिया। घायल यात्री ने घटना की सूचना ट्रेन में सवार सुरक्षा बल को दी। सूचना मिलने के बाद मऊ रेलवे स्टेशन पर खून से लतपथ यात्री को उतार कर घटना की जानकारी ली और उसका मऊ में इलाज कराया गया। घटना की...
more...
जानकारी घायल यात्री ने बिना मुकदमा दर्ज कराया। वहां से दूसरी ट्रेन में सवार होकर वाराणसी चला गया। घटना की सूचना भटनी के सुरक्षा बलों को मिलने के बाद सुरक्षाबल तुरंत ही लार रोड रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए। सुरक्षाकर्मी दिन भर घटना की जानकारी जुटाने में लगे रहे।
May 30 (11:28) अवध-असम एक्सप्रेस के एक्सल में उठा धुआं, एक घंटे तक खड़ी रही ट्रेन (www.amarujala.com)
Major Accidents/Disruptions
NR/Northern
0 Followers
5728 views

News Entry# 487649  Blog Entry# 5361196   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
अवध-असम एक्सप्रेस के एक्सल में उठा धुआं, एक घंटे तक खड़ी रही ट्रेन पिलखुवा/हापुड़। पिलखुवा रेलवे स्टेशन पर लालगढ़ से डिब्रूगढ़ की ओर जाने वाली अवध-असम एक्सप्रेस का एक्सल (पहिया) रविवार सुबह को अचानक गर्म होकर लाल हो गया। जिसके कारण ट्रेन के कोच एस-4 में धुआं उठने लगा। धुआं उठते देख यात्रियों में भय के कारण भगदड़ मच गई। सूचना पर ट्रेन के चालक ने ट्रेन को रोक कर इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दी। मौके पर पहुंची दमकल विभाग ने धुएं पर काबू पाया। हालांकि इस दौरान कोई और ट्रेन प्रभावित नहीं हुई।अवध-असम एक्सप्रेस रविवार सुबह करीब 08:45 बजे गाजियाबाद से हापुड़ की ओर जा रही थी। जैसे ही वह पिलखुवा रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो ट्रेन के कोच संख्या एस-4 में लगे एक्सल में धुआं उठने लगा। इसे देख चालक ने ट्रेन को रोका और उसने इसकी सूचना कंट्रोल रूम पर पहुंचाई। सूचना पर आरपीएफ की टीम को...
more...
मौके पर भेजा गया। जिसके बाद इसकी सूचना दमकल विभाग को दी गई। समय रहते मौके पर दमकल विभाग की टीम पहुंच गई और उन्होंने मोर्चा संभाल लिया।इस दौरान ट्रेन में सवार यात्रियों को समझा बुझाकर शांत कराया गया। दमकल विभाग की टीम ने एक्सल पर पानी की बौछार को मारना शुरू कर दिया। कुछ ही देर में एक्सल में उठ रहे धुएं पर काबू पा लिया गया। इस दौरान ट्रेन करीब एक घंटे तक वहीं पर खड़ी रही। धुआं बंदकर ट्रेन को आगे की ओर रवाना कराया गया।आरपीएफ कमांडर सुभाष यादव ने बताया कि अधिक गर्मी पड़ने के कारण पटरी और एक्सल अधिक गर्म हो जाते हैं। जिसके कारण कभी-कभी एक्सल में धुआं उठ जाता है। एक्सल और कोच में किसी प्रकार की आग नहीं लगी है और सभी यात्री सुरक्षित हैं। धुआं बंद होने के बाद सुबह करीब 09:35 बजे ट्रेन को हापुड़ के लिए रवाना करा दिया गया था।
May 30 (11:27) जालौन से ओएचई क्षत्रिग्रस्त, ढाई घंटे खड़ी रही पनवेल एक्सप्रेस (www.amarujala.com)
IR Affairs
NCR/North Central
0 Followers
4714 views

News Entry# 487648  Blog Entry# 5361194   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
आटा। झांसी कानपुर रेलमार्ग पर रविवार की दोपहर आंधी के कारण ओएचई से एक टिनशेड टकरा गया। इससे ओएचई क्षतिग्रस्त हो गई। ओएचई क्षतिग्रस्त होने से रेलवे संचालन ठप हो गया और पनवेल से गोरखपुर जा रही पनवेल एक्सप्रेस आटा रेलवे क्रासिंग के पास खड़ी हो गई। सूचना पर उरई से पहुंची रेलवे की टीम ने क्षतिग्रस्त ओएचई की ठीक किया। तब जाकर यातायात बहाल हो सका। इसके चलते ट्रेन करीब ढाई घंटे तक खड़ी रही। उधर, रेलवे क्रासिंग बंद होने के कारण आटा-इटौरा मार्ग में जाम लग गया। बारिश के बीच जाम लगा होने के कारण लोगों को काफी समस्या हुईं। रविवार की दोपहर 2.18 बजे पनवेल एक्सप्रेस आटा रेलवे क्रासिंग के पास से गुजर रही थी। तभी तेज आंधी के बीच एक टिनशेड उड़कर रेलवे की ओएचई से टकरा गया। इससे ओएचई का तार क्षतिग्रस्त हो गया और ट्रेनों का संचालन रुक गया। गोरखपुर जा रही पनवेल एक्सप्रेस आटा...
more...
में खड़ी हो गई। ट्रेन में सवार यात्री उतरकर इधर- उधर घूमने लगे। लखनऊ निवासी निहाल, मूलचंद, रामबाबू, राहुल ने बताया कि ट्रेन झटके के साथ खड़ी हो गई। बाद में पता चला कि ओएचई में खराबी आई है। उधर, रेलवे क्रासिंग बंद होने से आटा-इटौरा मार्ग भी जाम हो गया। जानकारी मिलते ही उरई से सीनियर सेक्शन इंजीनियर टीआरडी रामआसरे टीम के साथ पहुंचे और ओएचई दुरुस्त की। जब जाकर दोपहर 2.18 से लेकर शाम 4.40 बजे यातायात बहाल हो सका। इसके चलते चेन्नई से लखनऊ जा रही चेन्नई एक्सप्रेस को उरई स्टेशन पर और झांसी से कानपुर जा रही मालगाड़ी को भुआ स्टेशन पर रोका गया।
Page#    122 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy